Email Marketing Expert कैसे बने !

859
Email Marketing Expert

सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप अपने ऑनलाइन व्यापार के लिए कभी भी कर सकते हैं वह एक Email Marketing Expert बन रहा है। ईमेल मार्केटिंग में महारत हासिल करने का तरीका सीखने से, आप खुद को एक फायदा देते हैं कि दूसरे केवल वही चाहते हैं जो उनके पास हो। एक Email Marketing Expert के रूप में, आप अपने आप को अनुमानित परिणाम प्राप्त करने का मौका देते हैं। आप अपनी संख्या पर भरोसा कर पाएंगे और अनुमान लगा पाएंगे कि आप हर महीने कितना पैसा कमा रहे हैं।

तो आपको किस तरह की चीजें करनी चाहिए और यह जानना चाहिए कि अपने ईमेल मार्केटिंग परिणामों को तुरंत प्रसारित करने के लिए कैसे करें? मैं आपको कुछ सुझाव देना चाहता हूं कि आपको क्या करना चाहिए ताकि आपके समग्र ऑनलाइन विपणन प्रयास उन परिणामों से संतुलित हों जो आपकी ईमेल रणनीति कर रही है। क्योंकि एक बार जब आप चीजों के ईमेल पक्ष में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपके व्यवसाय में बाकी सब कुछ बहुत आसान हो जाता है। यहाँ एक बात है जो आप कम समय में एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए शुरू कर सकते हैं:

1) अपने लिंक क्लिक को ट्रैक करें

अधिकांश ईमेल ऑटोरेस्पोन्डर प्रोग्राम्स में (जैसे कि Aweber, GetResponse, Constant Contact, Mail Chimp, आदि), आपके पास यह देखने का अवसर होगा कि आपकी सूची में कितने लोग आपके ईमेल में लिंक (लिंक) पर क्लिक करते हैं। आपको बस इस विकल्प को चालू या बंद करने का निर्णय लेना है। यह इत्ना आसान है। और आप ऐसा करना चाहते हैं क्योंकि यह ईमेल अनुक्रमण में बहुत बड़ा अंतर करता है।

आप किस प्रकार के परिणाम प्राप्त कर रहे हैं, यह जाने बिना कि आप आँख बंद करके ईमेल भेजना नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए मान लें कि आप अपनी मेलिंग सूची में प्रति दिन 100 लीड प्राप्त कर रहे हैं, और आपको बिक्री प्राप्त करने के लिए औसतन 10 ईमेल मिलते हैं – जब वे 3 दिन अलग-अलग होते हैं। यहाँ आप क्या पहचानना चाहते हैं क्योंकि यह मुनाफे की संख्या को बदल सकता है जो आप तेजी से करते हैं।

भले ही आप हर ईमेल को अलग कर रहे हों, अगर 5 वीं ईमेल में आपको उन नंबरों से पता चलता है कि आपके 100 में से 4% नए लीड उस ईमेल में अनसब्सक्राइब कर रहे हैं, लेकिन बाकी सभी ईमेल में आप 30% जैसे क्लिक-थ्रू दरें प्राप्त कर रहे हैं और आपको बिक्री हो रही है! यह एक स्पष्ट संकेत होना चाहिए कि ईमेल को संशोधित किया जाना चाहिए – या पूरी तरह से हटा दिया गया।

उस एकल ईमेल को बदलने या निकालने से, आप अपने आप को 4 लीड बचा सकते हैं – जो आपकी सूची में बने रहना और भविष्य में भी आपसे खरीद सकता है। और आपके उत्पाद की कीमत, और प्रति लीड आपकी लागत के आधार पर, यह आपके लिए बहुत सारे राजस्व के बीच का अंतर हो सकता है – या आपके लिए औसत राजस्व से औसत दर्जे का नहीं। इसलिए एक ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में, यह उन चीजों में से एक है जिन्हें आपको स्पॉट करना और नोटिस करना है ताकि आप जितना संभव हो उतना पैसा बना सकें। यहाँ कुछ ही समय में ईमेल विशेषज्ञ बनने का एक और तरीका दिया गया है:

2) केवल अच्छे और योग्य लीड को मेल करें

कुछ लोग मानते हैं कि सभी लीड अच्छे हैं। आप पाएंगे कि कुछ लोग किसी भी तरह से लीड उत्पन्न करते हैं ताकि वे अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें, और मंचों और फेसबुक समूहों में अपनी बड़ी सूचियों की तस्वीरें पोस्ट कर सकें। यह एक अच्छा विचार नहीं है। केवल उन लोगों को अपनी ईमेल सूची पर जनरेट करें और डालें, जो आपकी पेशकश करने में रुचि रखते हैं – या जिन्होंने कोई ऐसी चीज़ खरीदी है, जो वास्तव में आपके पास मौजूद है।

जो एकल विज्ञापनों के विचार से प्यार करते हैं। सोलो विज्ञापन मार्केटिंग तब होती है जब किसी की ईमेल सूची होती है, और वे लोगों को एक निश्चित मूल्य के लिए अपनी सूची में मेल करने की अनुमति देते हैं। फिर एक बार मेलिंग खत्म हो जाने के बाद, वे किसी और को अपनी डेडबीट लिस्ट को मेल करने की अनुमति देते हैं, ताकि उन्हें यह पता चल सके कि उनकी सूची सुनहरी और सर्वोच्च है। यह बिल्कुल सच नहीं है। आपको एकल विज्ञापन मार्केटिंग का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए।

एक Email Marketing Expert के रूप में, मेल करने के लिए लीड का सबसे अच्छा प्रकार है कि आप खुद को उत्पन्न करते हैं। आप इसे आम तौर पर प्रदर्शन के कुछ प्रकार या प्रति क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन, संयुक्त उद्यम, वायरल विपणन, या रेफरल विपणन अभियान के माध्यम से भुगतान करते हैं जिसे आप लागू करते हैं। लेकिन एकल विज्ञापन विपणन के साथ, आप कैसे जानते हैं कि लीड कैसे उत्पन्न हुए? क्या आप उस सूची के स्वामी के द्वारा बताए जा रहे हैं जो आप बता रहे हैं?

आप इस व्यक्ति को नहीं जानते हैं। वे $ 10 के लिए कुछ बल्क लीड कंपनी से 100,000 ईमेल लीड डेटाबेस खरीद सकते थे, और आपको हर 100 लीड के लिए $ 80 का चार्ज दे रहे थे जो वे आपके संदेश को भेजते थे। न केवल वे आपको घोटाला करते हैं और आपको आय के रूप में कोई परिणाम नहीं मिलता है, बल्कि आप अपनी वेबसाइट को ब्लैकलिस्ट भी कर सकते हैं। एक ईमेल विपणन विशेषज्ञ यह जानता होगा और विपणन के इस रूप से दूर रहेगा – क्योंकि वे जानते हैं कि यह समय और धन की बर्बादी है।

वास्तव में सफल होने के लिए ऑनलाइन Email Marketing आवश्यक है, इसलिए विशेषज्ञ बनना एक आवश्यकता है। कभी सूची दलालों पर भरोसा न करें या किसी से ईमेल सूची न खरीदें। उन लोगों से उत्पन्न होता है जिन्होंने आपसे बाहर की मांग की है, और अपनी रूपांतरण दरें जानते हैं। जब आपके पास भुगतान किए गए विज्ञापन और मुक्त विपणन से आने वाले लीड होते हैं, तो आप प्रत्येक लीड प्राप्त करने के लिए अपनी लागत कम कर देंगे, और आपके व्यवसाय में क्या होता है, इसका नियंत्रण आपके पास रहेगा।

Read More: पेशेवरों और ऑनलाइन प्रशिक्षण के विपक्ष

आपको कौन सा चाहिये? एक अप्रत्याशित ईमेल अभियान या एक पूर्वानुमान? अकेले यह साधारण कारक आपको 5-10 साल के दिल के दर्द और समय की बर्बादी से बचाएगा। यह कुछ ऐसा है जिस पर आपको वास्तव में विचार करने की आवश्यकता है। यदि आप अपने व्यवसाय में सबसे अधिक सफलता चाहते हैं, तो आज से ही Email Marketing Expert बन जाएं।