प्राकृतिक और स्थायी Weight Loss के लिए सबसे अच्छे आहार क्या हैं

Weight Loss

कई आहार हैं जो वर्षों से विकसित किए गए हैं। लेकिन आप पूछ सकते हैं कि प्राकृतिक और स्थायी Weight Loss के लिए सबसे अच्छे आहार क्या हैं। कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें कीटो और पालेओ आहार जैसे कुछ प्रकार के भोजन को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होती है और कुछ को केवल कुछ खिड़कियों पर रुक-रुक कर उपवास की तरह खाने की आवश्यकता होती है। यहां तक कि कुछ ऐसे भी हैं जो कम भोजन खाने की वकालत करते हैं जैसे एक दिन में एक भोजन।

हालांकि, मुझे सबसे संतुलित लगता है और एक कि कम से कम समायोजन की आवश्यकता है भूमध्य आहार है। आप आम तौर पर बहुत प्रतिबंधों की आवश्यकता के बिना लगभग समान चीजें खाते हैं।

भूमध्य आहार क्या है

भूमध्यसागरीय आहार वास्तव में दक्षिणी इटली और ग्रीस जैसे भूमध्य सागर के किनारे रहने वाले लोगों की जीवन शैली से लिया गया है।

1. फलियां और दालों से प्रोटीन

यह आहार पौधों से बड़ी मात्रा में आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हुए बड़ी मात्रा में फलियां, दाल और चौड़ी फलियों के सेवन का आह्वान करता है। ऐसा करने से वजन कम करने के लिए अध्ययन द्वारा दिखाया गया है

2. मछलियों और मांस से प्रोटीन

भूमध्यसागरीय लोगों में ताजा सार्डिन और एंकोवी ग्रिल और नींबू की चटनी के साथ बूंदा बांदी करना पसंद है। इससे भरपूर प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। इस तथ्य के कारण कि हम ताजा सार्डिन और एंकोवी को आसानी से पकड़ पाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, एक विकल्प शायद ग्रील्ड सामन और एंकोवी के सूखे संस्करण। एशिया में, सूखे एंकोवी का उपयोग आमतौर पर सूप, चीनी हलचल-फ्राइज़ में किया जाता है, या चूने और मिर्च के पेस्ट के साथ गहरे सूखे टपका हुआ।

यह आहार मुख्य रूप से पनीर और दही से बने डायरी उत्पादों द्वारा पूरक गैर-मछली मांस के केवल मध्यम खपत के लिए कहता है।

3. सब्जियाँ

एक वनस्पति आहार जैसे कि मूली, शलजम और गाजर, हरी पत्तेदार साग जैसे सलाद और आलू, टमाटर और बैंगन जैसी हरी सब्जियां। यह सब नट और बीज की एक खुराक के साथ पूरक है।

वे बहुत सारे टमाटर और बैंगन लेते हैं। टमाटर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह सूजन, पानी की कमी को कम करने के लिए जाना जाता है और लेप्टिन प्रतिरोध को उलट देता है। लेप्टिन वह प्रोटीन है जो हमारे दिमाग में तब भर जाता है जब हम भरे हुए होते हैं, जिससे हमें ज्यादा खाने से रोकते हैं।

आप बैंगन से भरपूर फाइबर प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस करेगा, जिससे आपकी भूख कम हो जाएगी, जिससे आपके भोजन का सेवन कम हो जाएगा।

4. कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट का सेवन मुख्य रूप से ब्रेड, या तो पेता या जौ की रोटी और पास्ता से होता है। जबकि सफेद और साबुत पीता ब्रेड किसी भी अन्य सफेद या साबुत ब्रेड के समान है, जौ की रोटी केवल 34 के सुपर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ बकाया है।

पास्ता के लिए के रूप में, भूमध्य आहार इसे मुख्य पकवान के बजाय एक पक्ष होने के लिए कहता है। आमतौर पर, पास्ता के केवल 1.5 कप का सेवन किया जाता है, मछली, सब्जियां और मांस जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ।

5. फल

भूमध्यसागरीय लोग जो विभिन्न फल खाते हैं, उनमें से 2 हमारे Weight Loss के प्रयासों के लिए खड़े हैं। वे पीच और चेरी हैं।

पीच Weight Loss के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि उनमें कैटेचिन जैसे फ्लेवोनोइड होते हैं जो चयापचय को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, वे कैलोरी में कम और फाइबर में भी उच्च हैं।

दूसरी ओर, चेरी में मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन होता है जो हमारे चयापचय को भी बढ़ाता है। यह सबसे अधिक ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों में से एक माना जाता है। इसलिए, यह हमें कम भोजन करते समय आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे हमारा वजन कम होता है।

बेहतर नींद पैटर्न चयापचय को बढ़ावा देता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि सही नींद का पैटर्न नाटकीय रूप से हमें उन अवांछित जिद्दी पेट वसा को जलाने में मदद कर सकता है। फिर एक अच्छी नींद पैटर्न का गठन होता है।

आदर्श रूप से, हमारे पास 7 घंटे की नींद होनी चाहिए। इतना ही नहीं, हमें धीमी-तरंग नींद की आवश्यकता होती है, जिसे आमतौर पर गहरी नींद के रूप में जाना जाता है। यह आरईएम नींद के विपरीत है। नींद में, हालांकि, हम सोते हुए प्रतीत होते हैं, हमारा मन अभी भी अत्यधिक सक्रिय है, शरीर को थोड़ी राहत देता है क्योंकि मांसपेशियों को लकवा मार जाता है और सांस लेने और हृदय गति अनियमित हो जाती है।

अंतिम लेकिन कम से कम, अपने चयापचय को वास्तव में चार्ज करने के लिए, आपको रात 10 बजे तक सो जाना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी जैविक घड़ी मेलाटोनिन के उत्पादन को 10:00 बजे शुरू करती है जब हम गहरी नींद में होते हैं। आपका शरीर 12 आधी रात तक उत्पादन को रैंप करेगा जब यह गिरावट शुरू होता है और 2 बजे तक पूरी तरह से बंद हो जाता है।

Read More: Kushal Punjabi ने आत्महत्या क्यों की? कारणों का खुलासा किया

सोते समय अपने बेली फैट्स को कैसे जलाएं

इसलिए, अपने पेट की चर्बी को जलाने और सोते समय स्थायी रूप से वजन कम करने के लिए, आपको रात 10 बजे तक गहरी नींद में रहना होगा और आदर्श रूप से, आपको रोजाना 7 घंटे की नींद की अनुमति देनी चाहिए।

तो, आप पूछ सकते हैं कि मैं गहरी नींद मोड में कैसे आता हूं। विशेष रूप से, जब हम उम्र के होते हैं, तो हमारे लिए गहरी नींद मोड में आना अधिक कठिन होता है। यह एक महत्वपूर्ण कारण है कि हम उम्र के रूप में, हम अपने चयापचय छोड़ने और स्थायी रूप से वजन कम करने के लिए और अधिक कठिन पाते हैं।

प्राकृतिक और स्थायी वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे आहार कौन से हैं

मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा भूमध्य आहार है, आदर्श नींद पैटर्न के साथ संयुक्त है। प्राकृतिक और स्थायी Weight Loss के लिए सबसे अच्छा आहार।

अंकों की गणना करने के लिए, निम्नलिखित है

आदर्श नींद पैटर्न;
अधिक फलियां और दालें खाएं;
अधिक ग्रील्ड सामन खाएं, यदि ताजा सार्डिन उपलब्ध नहीं है और एन्कोवी है;
मांस की मध्यम खपत, त्वचा रहित चिकन स्तन के लिए अधिक झुकाव और कम लाल मांस;
सब्जियों की अधिक खपत, विशेष रूप से टमाटर और बैंगन;
रोटी और पास्ता के कार्बोहाइड्रेट का सीमित खपत;
अन्य फलों की तुलना में अधिक आड़ू और चेरी का सेवन करें;
ये लो। यदि आप इस लगन से पालन करते हैं, तो आप एक प्राकृतिक और स्थायी वजन घटाने के रास्ते पर होंगे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here