Top 10 healthiest foods to Eat | Healthy food in Hindi

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Top 10 healthiest foods to Eat

Top 10 healthiest foods to Eat | Healthy food in Hindi

Top 10 healthiest foods to Eat : हम अक्सर यह भूल जाते हैं, लेकिन कभी-कभी स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर सही भोजन करना पर्याप्त होता है। यहाँ ग्रह पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों की सूची है, उनके पोषक तत्व और उनके औषधीय और उपचारात्मक गुण।

स्वस्थ खाद्य पदार्थ, जिसमें पोषक तत्व, खनिज, विटामिन, अच्छे वसा और Antioxidants होते हैं जो हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, सेल उम्र बढ़ने, और कुछ कैंसर से लड़ने की आवश्यकता होती है।

इसलिए यदि आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो कुजिन ने ग्रह पर 10 स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों की एक छोटी सूची तैयार की है। हर हफ्ते हमारी खरीदारी की सूची में शामिल होना चाहिए !

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1. Potato

पके हुए आलू आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, मस्तिष्क समारोह में सुधार करते हैं, और हमें विटामिन बी 6 प्रदान करते हैं, जो तनाव को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। इस सब्जी की दैनिक खपत भी हृदय जोखिम की रोकथाम में योगदान करती है।

2. Broccoli

Broccoli रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और श्वसन प्रणाली की सुरक्षा करता है। एक फाइटोकेमिकल घटक इंडोल -3-कारबिनोल (I3C) के लिए धन्यवाद, Broccoli में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने की शक्ति है।

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3. Peppers

विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत, मिर्च प्राकृतिक रूप से फाइबर और कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं। इस प्रकार, काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करने से स्तन कैंसर, पेट के कैंसर या ब्रेन ट्यूमर जैसे कुछ कैंसर के जोखिम सीमित हो जाते हैं।

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4. Spinach

Spinach की पसंदीदा सब्जी में बहुत कुछ होता है। फोलेट, मैंगनीज और विटामिन ए, सी और के से भरपूर, पालक अपने कैंसर विरोधी एंटीऑक्सिडेंट के लिए भी जाना जाता है। अपने लाभों को अधिकतम करने के लिए उन्हें कच्चा खाने के बजाय भाप देना सुनिश्चित करें।

5. Sun-dried tomato

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन, सूखा टमाटर विटामिन सी, बी 3, बी 6 और के से भरपूर होता है। लाइकोपीन की अपनी सांद्रता के अलावा, यह विटामिन ए, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी महत्वपूर्ण स्रोत है। द्रव प्रतिधारण या उच्च रक्तचाप के मामले में, यह बिल्कुल अनुकूल भोजन है!

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6. Little pea

उबली, सोंठ या चटनी में, मटर जीव के अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सब्जी है। मटर में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन, बीटा कैरोटीन और बहुत सारे फाइबर होते हैं। क्या यह बहुत ऊर्जावान और याद दिलाता है।

7. The onion

प्याज, जादुई गुण वाला सार्वभौमिक मसाला। यह सबसे अच्छा quercetin सहित Antioxidants के अपने धन के लिए जाना जाता है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। कच्चे या पके हुए खाने के लिए!

8. Artichoke

आटिचोक, इसकी पत्तियों और इसके दिल के लिए सराहना की जाती है, यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्वों से संपन्न है। प्रोटीन से भरपूर यह भोजन लीवर की रक्षा करता है, संक्रमण को सक्रिय करता है और विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित है।

9. Cornish

अचार ककड़ी का एक करीबी चचेरा भाई है। इसलिए इसमें समान पोषण संबंधी विशेषताएं हैं। भोजन की शुरुआत में लिया गया, यह पाचन को बढ़ावा देता है और एक रेचक के रूप में एक छोटी सी भूमिका निभाता है। अचार की अम्लता भी कैल्शियम के अवशोषण को तेज करती है, जो हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है।

10. GRAPEFRUIT

इसकी मोटी त्वचा के नीचे, अंगूर स्वस्थ गुणों के खजाने को छुपाता है। स्लिमिंग फूड, एंटी-डायबिटीज, इसमें एंटी-कोलेस्ट्रॉल, एंटी-संक्रामक और यहां तक कि कैंसर-रोधी लाभ होंगे। यह भी परिसंचरण में सुधार और दिल के लिए फायदेमंद होगा।

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