द लाइफस्टाइल एंड इट्स रिसर्च: The Lifestyle and Its Research

The Lifestyle and Its Research

लाइफस्टाइल रिसर्च कई पारंपरिक शैक्षणिक विषयों के बीच की सीमा पर खड़ा है, जो समाजशास्त्र और सामाजिक विज्ञान से विशेषज्ञता विकसित कर रहा है, जैसे कि व्यवसाय, खुदरा बिक्री, विपणन, उपभोक्ताओं की समझ और स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल। जीवन शैली अनुसंधान में रुचि रखने वाले क्षेत्रों और विषयों की बहुत विविधता पहले से ही अनुसंधान के गतिशील और तेजी से बदलते क्षेत्र में जटिलता पैदा करती है। बहुआयामी दृष्टिकोण का उपयोग विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक और व्यावसायिक सम्मेलनों के साथ किया जाता है, लेकिन आम तौर पर, जीवन शैली अनुसंधान उम्र, व्यवसाय, धर्म, कामुकता, चिकित्सा स्थितियों या व्यवहारों द्वारा परिभाषित सामान्य आबादी के भीतर उपसमूहों पर केंद्रित होता है।

व्यावसायिक अनुसंधान के संदर्भ में, उपभोक्ता बाजार का यह बाजार विभाजन जीवनशैली अनुसंधान के लिए एक महत्वपूर्ण उपयोग है। चूंकि व्यवसाय संचालन की सफलता का निर्धारण करने में उपभोक्ता का महत्व व्यवसायों के लिए तेजी से स्पष्ट हो गया है, इसलिए जीवन शैली आधारित बाजार विभाजन का महत्व बढ़ गया है और चल रहे सांस्कृतिक परिवर्तन के महत्व को पहचान लिया गया है। सामाजिक, और सांस्कृतिक परिवर्तन पर, दोनों की खरीद में गतिशीलता, संबंधित समूह के व्यवहार में, और जीवन शैली में निर्णय लेने को जीवन शैली अनुसंधान द्वारा रोशन किया जाता है, लेकिन यह व्यवसाय के भीतर रणनीतिक योजना और सफल कॉर्पोरेट रणनीति के विकास के लिए सूचना के प्रमुख स्रोत के रूप में भी कार्य करता है।

लाइफस्टाइल रिसर्च और सफल मार्केटिंग रणनीतियों के विकास के बीच वर्तमान में अकादमिक साहित्य के भीतर, प्रबंधन के दृष्टिकोण से और सामाजिक विज्ञान के दृष्टिकोण से दोनों पर चर्चा की जा रही है। अध्ययन के इस क्षेत्र में योगदान करने वाले विविध अनुसंधान की बढ़ती समझ का विकास सफल और रणनीतिक व्यवसाय विकास के चल रहे विकास की कुंजी है। आमतौर पर, इस क्षेत्र में अनुसंधान को जीवनशैली की अवधारणा में पहले स्थान पर रखा गया है और यह एक व्यक्ति या समूह की जीवन शैली के विभिन्न पहलुओं से संबंधित है। मुख्य विषय जो जीवन शैली को प्रभावित कर सकते हैं उनमें गतिविधियाँ / व्यवहार, मूल्य और दृष्टिकोण, व्यक्ति बनाम समूह, समूह बातचीत, जुटना, पहचान और पसंद शामिल हैं।

इस परिभाषा के भीतर, जीवन शैली अनुसंधान या तो एक निश्चित समूह से संबंधित या कुछ जीवन शैली के निहितार्थ पर केंद्रित हो सकता है, जिसमें नैदानिक ​​स्थितियों के प्रबंधन में जीवन शैली की भूमिका या अन्य पर स्वेच्छा से अपनाई गई जीवन शैली का प्रभाव शामिल है। एक व्यक्ति के जीवन के क्षेत्र। व्यावसायिक शब्दों में, जीवन शैली अनुसंधान का उपयोग उपभोक्ताओं को व्यवहार, खरीद, आदि के पैटर्न के संदर्भ में वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है, और नए उत्पादों, सेवाओं, आदि की पीढ़ी में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में जीवन शैली को देखने का एक महत्वपूर्ण अंतर है। अनुसंधान के बीच निहित है जो जीवन शैली और स्वास्थ्य और व्यवहार के कुछ पैटर्न के विकास और जीवन शैली अनुसंधान के वैकल्पिक पैटर्न के विकास के बीच कारण संबंधों की पहचान करने का प्रयास करता है।

दोनों का व्यवसाय के लिए पर्याप्त प्रभाव है, सीधे माल और सेवाओं के विकास और संवर्धन से जुड़ा हुआ है। जीवनशैली का आकलन किया जा सकता है और इस क्षेत्र में अनुसंधान का ज्यादातर हिस्सा स्वास्थ्य, या व्यापक परिवर्तनों में निहित है जो समाज, अर्थव्यवस्था और कार्यस्थल के विकास को दर्शाता है। व्यावसायिक अनुसंधान आम तौर पर इस बाद के परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करता है, जहां कारण, प्रभाव और वृद्धिशील परिवर्तन के बीच का अंतर अनुसंधान के लिए उपयोगी आधार प्रदान करता है। इस intertwining का एक उपयोगी उदाहरण प्रसंस्कृत तैयार भोजन की उपलब्धता और खाना पकाने के लिए समय की उपलब्धता की कमी के बीच संबंध है। क्या समय की कमी से तैयार भोजन की मांग को गति मिलती है? या तैयार भोजन की उपलब्धता जीवनशैली में व्यापक बदलाव की सुविधा देती है जो खाना पकाने के लिए समय की “रिंग-बाड़” के खिलाफ कम करने की प्रवृत्ति है?

Read More: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड SEBI Recruitment

ऐसे प्रश्नों का उत्तर सरल होने की संभावना नहीं है-और इस उदाहरण में उपभोक्ता समूह के भीतर कौशल का चल रहा योगदान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, लेकिन यह उदाहरण जीवनशैली अनुसंधान के भीतर कारण, प्रभाव और योगदान कारकों की जटिलता को दर्शाता है। लाइफस्टाइल रिटेलिंग अध्ययन का एक अतिरिक्त महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जहाँ ब्रांड से जुड़े “लाइफस्टाइल पैकेज” का प्रचार, उत्पादों का एक समूह या कई कंपनियों के लिए मार्केटिंग रणनीति का एक हिस्सा बनता है। एक उपभोक्ता अर्थव्यवस्था के भीतर आकांक्षात्मक ब्रांडों का निर्माण-वे उत्पादों या सेवाओं-कई व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण ड्राइवर हैं। आमतौर पर, हालांकि, यह प्रारंभिक बाजार-विभाजन के काम पर बनाता है, और सफल जीवन शैली खुदरा बिक्री रणनीतियों में एक बहुत अच्छी तरह से शोध और स्पष्ट रूप से पहचाने गए बाजार-विभाजन रणनीति का संकेत मिलता है।

इस पर निर्माण, उपभोग के तथाकथित उपसंस्कृति सामान्य खपत साहित्य से विचारों और सैद्धांतिक चौखटे के आसपास कुछ अतिरिक्त अध्ययन के लिए एक ध्यान केंद्रित किया गया है और विभिन्न प्रकार के सेवाओं में इन्हें लागू किया गया है। उदाहरण के लिए, विभाजन के लिए एक और हालिया दृष्टिकोण, वेब-आधारित-संबंधित जीवन शैली अनुसंधान को शामिल किया गया है, जहां इंटरनेट संसाधनों का उपयोग करने के लिए पहुंच, उत्साह और प्रवृत्ति ने एक व्यक्ति या समूह की जीवन शैली का एक हिस्सा परिभाषित करने के लिए एक महत्वपूर्ण आधार बनाया है और इसलिए हाल के अनुसंधान का आधार है।

21 COMMENTS

  1. Hello! I understand this is kind of off-topic however I needed to ask.
    Does operating a well-established website like yours require a lot of work?
    I am completely new to running a blog but I do write in my journal daily.
    I’d like to start a blog so I will be able to
    share my own experience and feelings online. Please let me know
    if you have any kind of suggestions or tips for
    new aspiring blog owners. Thankyou!

  2. This design is wicked! You definitely know how to keep a reader amused.
    Between your wit and your videos, I was almost moved to start
    my own blog (well, almost…HaHa!) Wonderful job.
    I really enjoyed what you had to say, and more than that, how you
    presented it. Too cool!

  3. Please let me know if you’re looking for a writer for
    your weblog. You have some really good articles and I feel I would be a good asset.
    If you ever want to take some of the load off, I’d
    absolutely love to write some content for your blog in exchange for a link back to mine.
    Please blast me an email if interested. Cheers!

  4. We are a group of volunteers and opening a new scheme in our community.

    Your site provided us with valuable information to work on. You have done a
    formidable job and our whole community will be thankful to you.
    3aN8IMa cheap flights

  5. This design is spectacular! You obviously know how to keep a reader entertained.
    Between your wit and your videos, I was almost
    moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Excellent
    job. I really enjoyed what you had to say, and more than that, how you presented it.

    Too cool! cheap flights 31muvXS

  6. I do agree with all of the ideas you’ve introduced to your post.
    They are really convincing and will definitely work. Still,
    the posts are too brief for novices. Could you please prolong them a
    little from next time? Thanks for the post. cheap flights
    2CSYEon

  7. Sweet blog! I found it while browsing on Yahoo News.
    Do you have any suggestions on how to get listed in Yahoo News?
    I’ve been trying for a while but I never seem to get there!

    Cheers

  8. Pretty nice post. I just stumbled upon your blog and wanted to
    mention that I’ve really loved browsing
    your weblog posts. In any case I will be subscribing for your rss feed
    and I am hoping you write again soon!

  9. Hello there I am so excited I found your webpage, I really found you by mistake, while I was researching on Digg for something else, Anyhow I
    am here now and would just like to say thank you for a tremendous post and a all
    round entertaining blog (I also love the theme/design), I don’t have time to look over it all at the moment
    but I have bookmarked it and also added your RSS feeds,
    so when I have time I will be back to read much more, Please do keep up the fantastic work.

  10. It’s actually a great and useful piece of info.
    I’m glad that you simply shared this helpful information with us.

    Please keep us informed like this. Thanks for sharing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here