Local Business समुदाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जब तक वे अपने आसपास के लोगों को मूल्य देते हैं। चाहे व्यवसाय नया हो या सिर्फ महत्वपूर्ण सुधार के लिए तैयार हो रहा हो, विज्ञापन पहले की तुलना में अब अधिक कठिन है। यह जानने के बाद, आपको यह जानना होगा कि इंटरनेट पर अपने स्थानीय व्यवसाय का विज्ञापन कैसे करें।
विशेष रूप से एक स्थानीय सेटअप में, व्यवसायों में एक-दूसरे के खिलाफ कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ बने रहने के लिए, आपको आधुनिक तकनीकों के अनुकूल होना होगा और उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करना होगा। आजकल उपयोग किए जाने वाले सबसे आम उपकरणों में से एक इंटरनेट है।
बहुत से लोग अपने Local Business के विज्ञापन के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, चाहे स्थानीय या विश्वव्यापी कवरेज। यहां छह तरीके हैं जिनसे आप अपने स्थानीय व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा दे सकते हैं ताकि अधिक लोग इसे नोटिस कर सकें।
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सोशल मीडिया अकाउंट्स सेट करें
जब आप इंटरनेट पर विज्ञापन के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि लोग आमतौर पर कहां जाते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न लोगों के लिए सबसे आम प्लेटफ़ॉर्म हैं जो कि अधिकांश, यदि नहीं, तो व्यवसाय अपनी मार्केटिंग रणनीति में सोशल मीडिया को शामिल करते हैं।
यही कारण है कि आपको सोशल मीडिया खातों की स्थापना पर विचार करना चाहिए, खासकर स्थानीय व्यवसायों के लिए। लोगों की चिंताओं के विशिष्ट समाधान खोजने के मामले में सोशल मीडिया लचीला और अधिक आरामदायक है। इसके अलावा, ये प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न आयु, लिंग, स्थान और वरीयताओं के विभिन्न लोगों को पूरा करते हैं जिन्हें आप बाद में फ़िल्टर कर सकते हैं।
कुछ प्लेटफ़ॉर्म कुछ सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं जो व्यावसायिक खातों के लिए अनन्य हैं। ये आपको अपने लक्षित दर्शकों के प्रति अपने विपणन प्रयासों को सरल बनाने की अनुमति देंगे। इन प्लेटफार्मों के साथ, आप उन लोगों के लिए जल्दी से कनेक्शन बना सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए समान हित साझा करते हैं।
अपना खाता सेट करने में, आपको अपने विवरण में किसी भी जानकारी को याद नहीं करना चाहिए। सभी आवश्यक जानकारी, जैसे कि पता, संपर्क विवरण और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को भरें। अपने व्यवसाय के लिए सब कुछ प्रासंगिक रखें, और यह सुनिश्चित करें कि लोग आपके ब्रांड को आपके उत्पादों और सेवाओं से अधिक याद रखेंगे।
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एंगेजिंग कंटेंट बनाएं
प्रत्येक मंच जिसे आप अपनी मार्केटिंग रणनीति के लिए मानते हैं, में अलग-अलग विशेषताएं हैं। आप अन्य प्लेटफार्मों का पता लगा सकते हैं और व्यापक ग्राहक पहुंच के लिए उनमें से प्रत्येक के लिए खाते भी सेट कर सकते हैं। आपको प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध किसी भी संसाधन को अनुकूलित करना चाहिए, न कि केवल सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर।
चार प्रकार की मीडिया सामग्री है जिसे आप अपनी पोस्ट में रख सकते हैं।
- सादे पाठ। यह सबसे सामान्य प्रकार की सामग्री है जिसे आप अधिकांश प्लेटफार्मों में देखते हैं, और आपको इसके प्रभावों को कम नहीं करना चाहिए। हालांकि यह आम है, आपको अपने व्यवसाय के बारे में कुछ भी लिखना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को बताएं कि उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं की आवश्यकता है।
- इमेजिस। जबकि पाठ सामग्री उत्कृष्ट है, विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म लंबे ग्रंथों को प्रतिबंधित करते हैं या कड़ाई से कोई पाठ नहीं है। तस्वीरों का उपयोग करके, आप दिखा सकते हैं कि आपका व्यवसाय क्या पेशकश कर सकता है और वे इसे कैसे अपना सकते हैं। छवियों का उपयोग करते समय रचनात्मक रहें क्योंकि आपको उनका ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता है, चाहे आप अपने उत्पादों की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हों या आपके व्यवसाय से संबंधित सचित्र ग्राफिक्स, कुछ भी।
- वीडियो। ऐसे प्लेटफ़ॉर्म भी हैं जहाँ आप उन पर अधिक टेक्स्ट और चित्र नहीं डाल सकते हैं, लेकिन आप बहुत सारे वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करें क्योंकि आमतौर पर लोग पोस्ट पढ़ने से अधिक सूचनात्मक वीडियो देखना पसंद करते हैं। उन्हें हूक में रखें, लेकिन अपने व्यावसायिक वेब पेज का लिंक छोड़ना न भूलें।
- आलेख जानकारी। जब एक साधारण छवि मंच के लिए विषय नहीं है, तो आपकी रचनात्मकता को परीक्षण में डाल दिया जाएगा। इन्फोग्राफिक्स चित्रों और पाठ का एक संयोजन है, किसी चीज के बारे में जानकारी से भरा हुआ है, इस मामले में, आपका व्यवसाय। इन्फोग्राफिक्स आपके व्यवसाय के लिए संभावनाओं को प्राप्त करने में शक्तिशाली उपकरण हैं, क्योंकि वे दिलचस्प और सूचनात्मक दोनों हैं।
यदि आप इनमें से किसी भी सामग्री का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि लोग आसानी से उस चीज़ से जुड़ सकें जो आप पेश कर रहे हैं। आपके द्वारा उत्पादित प्रत्येक सामग्री के साथ, आपके विज्ञापन लंबे समय में अधिक प्रभावी हो जाएंगे। प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए अपना शोध करें और उनकी थीम के अनुसार सामग्री पोस्ट करें।
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एक ब्लॉग लिखें
यदि आप अपने लक्षित दर्शकों की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं तो आपका ऑनलाइन विज्ञापन पर्याप्त नहीं होगा। यह वह जगह है जहाँ ब्लॉगिंग आपकी विज्ञापन रणनीति में अपना स्थान लेती है। ब्लॉगिंग मुख्य रूप से कई लोगों की विशिष्ट चिंताओं पर चर्चा करता है और आपके उत्पादों या सेवाओं को समाधान के रूप में प्रस्तुत करता है।
ब्लॉगिंग के साथ, यह आपके Local Business को बढ़ावा देने और आपके ऑफ़र में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ने में आपकी सहायता करता है। आप या तो अपने ब्लॉग को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं या किसी और की वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं। किसी भी तरह से, आप अपने व्यवसाय के लिए एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा बनाते हैं जब आप अपने व्यवसाय के लिए एक ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं।
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अन्य वेबसाइटों का अन्वेषण करें
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के अलावा, आप मुफ्त विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म तलाश सकते हैं जो इंटरनेट पेश कर सकता है। वहाँ से बाहर विश्वसनीय विज्ञापन प्लेटफार्मों के टन कर रहे हैं कि आप अपने व्यवसाय में एक समस्या को जोड़ने के बिना उपयोग कर सकते हैं। इन प्लेटफार्मों में से अधिकांश को ऑनलाइन निर्देशिका या वेब निर्देशिका के रूप में संदर्भित किया जाता है।
इनमें से अधिकांश निर्देशिकाओं ने स्थानीय लिस्टिंग को समर्पित किया है जहां यह एक ही स्थान पर सभी व्यवसायों को एक ही स्थान पर रखता है। इसलिए, जब लोग अपनी चिंताओं के लिए खोज इंजन का उपयोग करते हैं, तो खोज इंजन उपयोगकर्ताओं पर विचार करने के लिए सिफारिशें प्रदर्शित करेगा। ये अनुशंसाएँ उन व्यवसायों को प्राथमिकता देती हैं, जो IP पते के आधार पर उपयोगकर्ता के निकटतम हैं।
यह एक शक्तिशाली उपकरण है यदि आपका व्यवसाय सेवा के व्यापक कवरेज को पूरा करता है, जब तक आप अपने विज्ञापन में किसी भी व्यवसाय के विवरण को याद नहीं करते हैं।
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इन्फ्लुएंसर के साथ कनेक्ट करें
जब आपके प्रयास बहुत से लोगों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं तो आपको निराश नहीं होना चाहिए। यही कारण है कि ऐसे लोग हैं जिन्हें अन्य लोग प्रभावित करने वाले के रूप में संदर्भित करते हैं। इन्फ्लुएंसर्स का उनके दर्शकों पर प्रभाव पड़ता है, यही वजह है कि लोग उनका अनुसरण करना पसंद करते हैं और उनकी गतिविधियों से अपडेट रहते हैं।
आप अपने Local Business को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा होगा कि आप अपने प्रभावकों से जुड़ सकें। यह एक प्रभावशाली हो सकता है, चाहे वह स्थानीय हो या न हो। इंटरनेट कुछ ही समय में बहुत से लोगों तक पहुंच सकता है, इसलिए प्रभावितों के लिए स्थान कोई समस्या नहीं है।
उनके प्रतिष्ठित सामाजिक प्रोफ़ाइल के साथ, प्रभावित करने वाले आपके स्थानीय व्यवसाय को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। भुगतान के लिए, आप अपनी पसंद के प्रभावक के साथ चर्चा कर सकते हैं। कुछ प्रभावितों को दयालु माना जाता है कि वे अन्य लोगों को बिना किसी लागत के बहुत कम शुल्क लेते हैं।
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अपने वेब पेज बनाए रखें
अपने प्रोफ़ाइल और खातों को सेट करना पहला कदम है, और एक वास्तविक सामाजिक नेटवर्क बनाना दूसरा चरण है। अगले कदम उठाने के लिए अपने परिश्रम पर हो के रूप में आप Local Business को आगे बढ़ाने के लिए जारी है।
आपको अपने व्यवसाय के लिए किसी भी वेब पेज को इंटरनेट पर बनाए रखने की आवश्यकता है। यह सोशल मीडिया अकाउंट, वेबसाइट, वीडियो, ब्लॉग या आपके व्यवसाय से संबंधित कोई भी सामग्री हो सकती है। आपको अपनी सामग्री को ताज़ा और अपडेट रखने में कभी भी विफल नहीं होना चाहिए।
यदि आप अपने ऑनलाइन विज्ञापन में एक निश्चित बिंदु पर रुकते हैं, तो आपको अपनी बिक्री में उल्लेखनीय कमी की उम्मीद करनी चाहिए। आपको अपने द्वारा डाले गए किसी भी विवरण को अपडेट करना होगा, और अपने ऑनलाइन अनुयायियों को अपडेट रखने के लिए याद रखना होगा और साथ ही आपके व्यवसाय में होने वाले किसी भी बदलाव को भी अपडेट करना होगा। आप सूचना को फैलाने के लिए प्रेस विज्ञप्ति, इन्फोग्राफिक्स या साधारण ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से कर सकते हैं।
तल – रेखा
किसी भी Local Business को शुरू करने से पहले, आपको वह सब कुछ करने की योजना नहीं बनाना चाहिए जो आप करने जा रहे हैं। उचित योजना के बिना आपके विज्ञापन में सफल होना लगभग असंभव है।
साथ ही किसी का ध्यान न जाने के प्रयासों में आपको कोई डेटा नहीं छोड़ना चाहिए। अपनी प्रगति पर नज़र रखें, अपनी गलतियों से सीखें, और अपनी ऑनलाइन सगाई के दौरान अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को निर्धारित करें। अपने डेटा का विश्लेषण करें और लंबे समय तक स्थिर डेटा के साथ संतुष्ट न हों, या आपकी ऑनलाइन गतिविधियों में कोई गतिविधि नहीं बदलती है। इसे बढ़ाते रहो और इसे आगे बढ़ाते रहो!