भोजन से बचने और उपभोग करने के लिए अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार Improving Our Immune Systems

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Improving Your Immune System

Improving Our Immune Systems: वर्तमान विश्वव्यापी वायरस स्वास्थ्य चिंता के साथ, हम सभी स्वस्थ रहने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। विवेकपूर्ण मार्ग यह है कि हमारे शरीर को बीमारी के रूप में मजबूत और प्रतिरोधी बनाया जा सके। यह हमारे अपने प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने और मजबूत करने के लिए उबालता है। हम सभी, व्यक्तिगत रूप से, बेहतर भोजन कर सकते हैं और अपनी डाइट में सुधार कर सकते हैं और पोषण संबंधी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह लेख हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से बचने के लिए और अन्य का सेवन करने के लिए चर्चा करेगा।

बचने के लिए खाद्य पदार्थ:

चीनी, मिठाई और अनाज की अधिक मात्रा जैसे अनाज, पास्ता और ब्रेड से बचें। इन सभी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पचने पर उच्च रक्त शर्करा का कारण बनते हैं। वे भी शरीर को अम्लीय बनने का कारण बनते हैं। उच्च रक्त शर्करा और एक अम्लीय वातावरण प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है।
पारंपरिक डेयरी गाय के दूध से बचें। पारंपरिक दूध में कई लोग लैक्टोज को पचाने में असमर्थ होते हैं। बहुत अधिक लैक्टोज एक्सपोजर शरीर में सूजन बढ़ा सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। दूध के वैकल्पिक रूप जो लैक्टोज में कम होते हैं, वे हैं बादाम का दूध, चावल का दूध और नारियल का दूध। यह निर्धारित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रयास करें कि आपको कौन सा स्वाद पसंद है। कुछ लोग डेयरी गाय के दूध को पचाने में सक्षम होते हैं यदि इसे किण्वित किया जाता है, जैसे कि पनीर और दही और केस के आधार पर प्रयोग किया जा सकता है।
उच्च लस वाले खाद्य पदार्थों से बचें। ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो कुछ विशेष अनाजों में पाया जाता है। ग्लूटेन कई लोगों द्वारा अच्छी तरह से पच नहीं सकता है और सेवन करने पर एलर्जी की संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। यह संवेदनशीलता हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में हस्तक्षेप कर सकती है। गेहूं एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें ग्लूटेन की मात्रा सबसे अधिक होती है और इसे सबसे अधिक टाला जाता है। जई और चावल में लस नहीं होता है और इसकी सिफारिश की जाती है, सुरक्षित अनाज।

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उपभोग करने के लिए खाद्य पदार्थ:

Improving Our Immune Systems:अच्छे वसा का सेवन करें। वसा गलत समझा जाता है और हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन है। हमारे सभी हार्मोन (थायरॉयड, इंसुलिन, एड्रेनालाईन, एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन) को उनके उत्पादन के लिए वसा की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका में कोशिका भित्ति में वसा होती है। हमारे दिमाग में वसा की उच्च मात्रा होती है। हम अपने इम्यून सिस्टम को अच्छी वसा का सेवन करके हमारी मदद कर सकते हैं। इन वसाओं के उदाहरण हैं नारियल तेल, जैतून का तेल और अलसी का तेल। वनस्पति तेल एक वसा नहीं है जिसे अनुशंसित किया जाता है।

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क्रूस वाली सब्जियां खाएं। क्रुसिफेरस सब्जियां वे हैं जैसे कि काली, गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी, कोलार्ड साग और ब्रसेल्स स्प्राउट्स। विषाक्त मेटाबोलाइट्स को खत्म करने में भोजन की यह श्रेणी vitally महत्वपूर्ण है। वे हमारे पाचन तंत्र को शुद्ध करने में मदद करते हैं और बदले में, हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं।
अधिकांश फुटबॉल प्रशंसकों ने वाक्यांश सुना है: “सबसे अच्छा बचाव एक अच्छा अपराध है।” कुछ खाद्य पदार्थों से बचना और दूसरों का सेवन करना हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमारी का विरोध करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

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