अपने जीवन में इस तरह बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता, करें पाचन तंत्र दुरुस्त

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How to boost your immune system

कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए आयुष मंत्रालय की एडवाइजरी के परिपालन की सलाह का सीधा अर्थ है कि हमें लॉकडाउन के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना है। यह तभी संभव है जब हमारी दिनचर्या सुव्यवस्थित होगी और पाचनतंत्र सुचारु रूप से काम करेगा। ऐसे में गुनगुने पानी का सेवन इस दिशा में बेहतर उपाय है।

आयुर्वेद में बताया गया है, खान-पान में कुछ सामान्य चीजों को आदत में लाने से पाचनतंत्र सक्रिय बना रहता है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है। अधिकतर लोग भोजन के पश्चात ठंडा पानी पीते हैं, जो पाचनतंत्र को सुस्त बनाता है। इससे एब्साप्र्शन, एसिमिलेशन, मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन ठीक से काम नहीं कर पाते। वहीं गुनगुना पानी पाचन क्रिया को तेज कर देता है। परिस्थितियों को देखते हुए इस संक्रमण काल में आयुर्वेद में वर्णित जीवनशैली, संतुलित भोजन, आहारविहार, घर पर ही व्यायाम, योग, प्राणायाम सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं।

इन चीजों से होगा लाभ

दही व छाछ पाचनतंत्र को सक्रिय बनाएगा
लहसुन, अदरक, नींबू का सेवन जरूर करें
दालचीनी तथा मेथी मेटाबॉलिज्म ठीक रखते हैं
एंटीऑक्सीडेंट युक्त सूखे मेवों का सीमित मात्रा में प्रयोग करें
भय, गुस्सा और उलझन के कारण एंजाइम का स्राव असंतुलित होने से पित्त बढ़ता है, जो पाचनतंत्र को खराब करता है।
पर्याप्त मात्रा में नींद भी जरूरी है।

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इन बातों का रखें ध्यान

गरिष्ठ तले-भुने भोजन तथा जंक फूड से परहेज करें।
चाय, कॉफी का सेवन कम करें।
अपनी दिनचर्या और खान- पान समय पर ही रखें
किसी भी तरह की समस्या होने पर खुद से उपचार न करें। तत्काल चिकित्सक से परामर्श लेकर इलाज कराएं।