यह आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में प्रभावी होगा।

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इम्यून सिस्टम

बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर, आयुष मंत्रालय द्वारा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करने के लिए कई सिफारिशें दी गई हैं। ऐसे में योगासन भी आपके लिए मददगार हो सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उत्तानासन (उत्तानासन) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार, इस योगासन को करने से पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से होता है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसी कारण से उत्तानासन योगासन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में लाभकारी माना जाता है। तो चलिए जानते हैं उत्तानासन कैसे करें।

सबसे पहले, एक समतल जगह पर एक योगा चटाई रखें।

अब उस पर खड़े हो जाएं और पैरों के बीच एक फुट की दूरी रखें।

अब अपने पैरों को सीधा रखें और गहरी सांस लें और अपने हाथों को नीचे लाएं।

सुनिश्चित करें कि आपके पैर घुटनों से न झुकें।

इस स्थिति को बरकरार रखते हुए, अपने हाथों से पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें।

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जब आप इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से करना शुरू करते हैं, तो अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं।

– अब एड़ी के ऊपरी हिस्से (चित्र के अनुसार) को पकड़ने की कोशिश करें।

– इस मुद्रा में कुछ देर रहें और फिर वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं।

– एक ही चक्र में तीन या चार बार दोहराएं।