कुछ बहुत ही ज़रूरी और हेअलथी फ़ूड जो कैल्सियम की कमी को जल्दी से पूरी करते हैं|

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कैल्सियम की कमी
Open milk can on rustic wooden background
calcium

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम का मुख्य स्रोत दूध होता है लेकिन कई लोगों को दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। किसी को दूध का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो किसी को दूध की खुशबू पसंद नहीं होती है। साथ ही कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लेक्टॉस से एलर्जी होती है। अगर आप भी किसी वजह से दूध पीने से बचते हैं तो आज हम आपको कुछ खास तरीके बताएंगे, जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाएगी।

रोजाना इस्तेमाल होने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां जिनके इस्तेमाल से आप कैल्शियम की कमी को जल्दी पूरी कर सकते हैं|

हरी पत्तेदार सब्जियों से भरी एक कटोरी में 100 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स सैलेड और ग्रीन सैलेड का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसे में आपको कोशिश कीजिए कि रोजाना आप कम से कम एक कटोरी पत्तेदार सब्जी का सेवन जरूर कर लें।

कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत संतरा है|

अन्य फलों की तुलना में संतरा में कैल्शियम की मात्रा उच्च होती है। हालांकि कैल्शियम के सोर्स के रूप में संतरा को देखकर आप हैरान हो सकते हैं क्योंकि संतरा विटमिन-सी का मुख्य स्रोत है। आपको पूरे दिन में न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट के अलावा कम से कम 2 संतरा जरूर खाना चाहिए।

स्वादिस्ट और हेअल्थी सोया मिल्क

ऐसे लोग जिन्हें दूध में पाए जाने वाले तत्व लेक्टॉस से एलर्जी हो तो उनके लिए सोया मिल्क कैल्शियम की पूर्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है। सोया मिल्क हेअल्थी के साथ साथ स्वदिस्ट भी होता है बता दें कि एक गिलास सोया मिल्क में गाय या भैस के दूध से कहीं अधिक कैल्शियम और प्रोटीन होता है। सोया मिल्क के इस्तेमाल से आप कॉफी या दही भी बना सकते हैं।

सफेद तिल

1 टेबल स्पून सफेद तिल में करीब 88 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है। आपने तिल से बने लड्डू तो खूब खाए होंगे लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि सफेद तिल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप पूरे दिन में सफेद तिल के दो लड्डू खा लें तो शरीर में कैल्शियम की आधी जरूरत पूरी हो जाएगी। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तिल की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ आपको ठंडी चीजों का भी सेवन करना चाहिए।

बादाम कैल्शियम का भंडार होता है |

बादाम के सेवन से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाएगी। इसके लिए आप रात में 10 से 12 बादाम को पानी में भिगो दें और सुबह इनका छिलका उतारकर खा लें। बादाम खाते समय इसे अच्छे से चबाना चाहिए ताकि आंतों में पहुंचने के बाद शरीर अच्छी तरह से इसकी खूबियों को सोख ले। इसके अलावा आप बादाम मिल्क का भी सेवन कर सकते हैं।

ओटमील

शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए ओटमील का सेवन भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा तो बहुत ज्यादा नहीं होती है लेकिन आप इसे किसी दूसरे कैल्शियम बेस्ड चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी।

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